अन्ना हजारे ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर जताई नाराजगी

रालेगण सिद्धी के लोगों से मुलाकात न करने के मुद्दे पर अन्ना हजारे ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर अपनी नाराज़गी जताई है.

गांधीवादी अन्ना हजारे ने कांग्रेस महासचिव को चिट्ठी लिखकर कहा है कि रालेगण सिद्धी के सरपंच और अन्य लोग राहुल गांधी से कुछ मांगने नहीं गए थे. उन्होंने कहा कि वे लोग सिर्फ सांसद पीटी थॉमस के बुलावे पर मुलाकात करने गए थे.

अन्ना हजारे ने राहुल गांधी पर अतिथि देवोभव की परम्परा की अवहेलना का आरोप लगाते हुए कहा कि रालेगण सिद्धी गांव में सरपंच अब भविष्य में उनसे नहीं मिलेंगे.

रालेगण सिद्धी के सरपंच जयसिंह मापारी और उनके साथियों की राजधानी नई दिल्ली में राहुल से मुलाकात नहीं हो पाने के बारे में अन्ना ने कहा कि गांव के लोग उनसे कुछ मांगने नहीं गए थे.

उन लोगों का उद्देश्य कांग्रेस महासचिव को यह बताना था कि अगर रालेगण सिद्धी जैसा काम शेष देश में हो तो भारत एक महाशक्ति बन सकता है.

अन्ना ने कहा कि सरपंच ने उन्हें बताया कि भविष्य में अगर राहुल ने उन्हें बुलाया भी तो भी वे दिल्ली नहीं जाएंगे. सरपंच ने कहा कि रालेगण सिद्धी में अगर कोई आता है तो अतिथि के रूप में उसका स्वागत किया जाता है क्योंकि अतिथि देवोभव हमारे देश की परम्परा है.

अन्ना ने कहा कि सरपंच ने उन्हें बताया कि वह न तो राहुल गांधी को कभी रालेगण सिद्धि गांव बुलाएंगे और न ही राहुल से फिर मिलेंगे. अन्ना ने सरपंच के रवैये को सही ठहराते हुए कहा कि गांव के लोगों का यह स्वाभिमान उन्हें बहुत अच्छा लगा.

सरपंच और राहुल के बीच प्रस्तावित मुलाकात की पृष्ठभूमि बताते हुए अन्ना ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सांसद पीटी थॉमस रालेगण सिद्धी गांव भी आये थे और यहां का विकास कार्य देखकर प्रभावित हुए थे. थॉमस ने कहा था कि वह गांव के बारे में राहुल को बतायेंगे और वे लोग भी उन्हें इसके बारे में बताएं.

अन्ना ने कहा कि एक सप्ताह पहले सरपंच और उनके सहयोगियों को थॉमस ने दिल्ली बुलाया था. सरपंच ने इस निमंत्रण पर जब अन्ना से राय मांगी तो उन्होंने कहा कि जाने में कोई हर्ज नहीं है.

अन्ना ने कहा कि देश के विकास के काम पर चर्चा होनी चाहिए.

अन्ना ने लिखा है कि उन्हें रालेगण के युवाओं पर गर्व है.

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों खबरें आईं कि राहुल अन्ना हजारे के पैतृक गांव रालेगण सिद्धी के विकास से बेहद प्रभावित हैं और उन्होंने वहां के सरपंच को मिलने के लिए बुलाया है.

बाद में राहुल गांधी ने दिल्ली पहुंचे रालेगण के लोगों से मुलाकात करने से साफ इनकार कर दिया. राहुल गांधी से मुलाकात का समय नहीं मिलने पर परेशान अन्ना हजारे के गांव के सरंपच और उनके साथियों को राहुल से मिले बिना ही रालेगण वापस लौटना पड़ा.

Posted by राजबीर सिंह at 8:08 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh