मेरी बदोलत पहचानने लगे है लोग अन्ना हजारे को : बाबा रामदेव

मुजफ्फरनगर। योग गुरु बाबा रामदेव का कहना है कि उत्तर भारत में अन्ना हजारे को कोई नहीं जानता था। उनकी बदौलत ही लोग अन्ना से परिचित हुए। यही नहीं अन्ना के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन को भी उन्होंने अपने आगे बौना करार दिया। कहा कि उनका आंदोलन अन्ना के आंदोलन से पांच साल पुराना है।


सोमवार से यहां शुरू हुए दो दिवसीय योग शिविर में बाबा रामदेव ने कहा कि अन्ना ने सरकार से कई मसलों पर समझौता किया, लेकिन उन्होंने सरकार से मुद्दों से अलग हटकर कोई बात नहीं की। अन्ना की एक भी बात सरकार मानने को राजी नहीं है, फिर भी वह सरकार की हां में हां मिला रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के रामलीला मैदान में भ्रष्टाचार व काले धन के विरोध में जुटी दो लाख लोगों की भीड़ देखकर सरकार परेशान हो गई थी।


इसी के चलते रात में 12 बजे लाठीचार्ज करा दिया। आंदोलन मरते दम तक जारी रखने का उन्होंने संकल्प दोहराया। हालांकि टीम अन्ना के मतभेद के बारे में योग गुरु ने कहा कि यह उनका निजी मामला है। जितने लोग होंगे उतनी बातें होंगी। हिसार में कांग्रेस की पराजय के बारे में उनका कहना था कि वहां काग्रेस अपने कर्मो से हारी। उसमें टीम अन्ना का कोई योगदान नहीं रहा। संघ को लेकर बाबा ने अपना रुख फिर से साफ किया।


बोले, संघ से हालांकि उनका दूर तक कोई वास्ता नहीं है, लेकिन संघ आतंकवादी संगठन नहीं है। इसके करोड़ों कार्यकर्ता हर जगह मौजूद हैं।


बाबा ने कहा कि वह फरवरी 2012 से भ्रष्टाचार एवं व्यवस्था परिवर्तन के खिलाफ यूपी से आदोलन का आगाज करेंगे, जिसमें कांग्रेस निशाने पर रहेगी। उन्होंने कहा कि भारत को लूटने वाले भ्रष्टाचारियों की काली कमाई अमेरिका व यूरोप पचा रहे हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अमेरिका-यूरोप को कालेधन की मलाई नहीं खाने देंगे।

दिग्विजय सिंह मेरे स्तर के नहीं


-कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह के बारे में बाबा रामदेव का कहना था कि 'वह उनके स्तर के नहीं हैं, ऐसे लोगों की बयानबाजी पर टिप्पणी करने का क्या फायदा।'

बालकृष्ण ने कहा, लड़ाई में अन्ना के साथ


-पतंजलि योग पीठ के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि भ्रष्टाचार सहित जनहित के तमाम मुद्दों की लड़ाई में वे और अन्ना हजारे एकसाथ हैं। आचार्य ने पत्रकारों से वही दोहराया जो बाबा रामदेव ने कहा। बोले, अन्ना हजारे में नार्थ इंडिया में बाबा रामदेव ने ही प्रमोट किया था। पहले लोगों में जाग्रति नहीं थी। हमारा कार्य जनजागरण का है जो कि निरंतर जारी है।


एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमें कांग्रेस से परहेज नहीं है, लेकिन यदि भाजपा भ्रष्टाचार का खात्मा करना चाहती है तो कांग्रेस क्यों नहीं कर सकती। हमारा न तो संघ से कोई रिश्ता है न ही भाजपा से ही।

Posted by राजबीर सिंह at 11:12 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh