बिल पास न हुआ तो फिर अनशन करेंगे अन्ना हजारे

अन्ना हज़ारे ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर कहा है कि अगर शीतकालीन सत्र में जनलोकपाल बिल पास नहीं हुआ तो वह फिर से अनशन पर बैठ सकते हैं.

समाजसेवी अन्ना हज़ारे फिर से अनशन पर जाने की बात कह रहे हैं. फिलहाल अन्ना मौन व्रत पर हैं.

अन्ना ने कहा है कि अगर जनलोकपाल बिल संसद के शीतकालीन सत्र में पास नहीं हुआ तो वह फिर से अनशन पर बैठेंगे.

अन्ना ने यह बात प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखकर कही है. मनमोहन सिंह के अलावा उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कानून मंत्री सलमान खुर्शीद को भी पत्र लिखा है.

गांधीवादी हजारे ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री से कहा, "आपकी पार्टी और आपकी सरकार के जिम्मेदार लोग उलट पुलट बातें कहकर संदेह निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं. यह बात ठीक नहीं है, मैंने फिर से निर्णय लिया है कि यदि जनलोकपाल विधेयक सदन में पारित नहीं किया गया तो मैं सत्र के अंतिम दिन से अपना अनशन फिर से शुरू करंगा और हमारी टीम लोकशिक्षा के लिये कई राज्यों के दौरे पर निकल जायेगी.’’

अन्ना हजारे ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में याद दिलाया कि उन्होंने 16 अगस्त को रामलीला मैदान में शुरू हुए अनशन को प्रधानमंत्री से लिखित आासन मिलने के बाद खत्म किया था. यह पत्र केंद्रीय मंत्री विलासराव देशमुख ने उन्हें सौंपा था.

उन्होंने कहा,‘‘आंदोलन रूक जाये इसलिये आपकी तरफ से केंद्रीय मंत्री विलासराव देशमुख जी ने रामलीला मैदान में आकर लिखित आासन दिया था कि आने वाले शीतकालीन सत्र में हमारी सरकार भ्रष्टाचार को रोकने के लिये जनलोकपाल विधेयक एक कठोर कानून बनवायेगी तब तक आप हमें समय दें.’’

हजारे ने कहा,‘‘आपके आासन के कारण मैंने आने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दरम्यान दौरा करने की योजना को रद्द कर दिया था . अभी भी मैं विास कर रहा हूं कि संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान एक कठोर जन लोकपाल आने वाला है.’’

उल्लेखनीय है कि संसद का शीतकालीन सत्र 22 नवंबर से शुरू हो रहा है. केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक समिति ने सोमवार को राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील से संसद का शीतकालीन सत्र 22 नवम्बर से 21 दिसम्बर तक आयोजित करने की सिफारिश की.

संभावना जताई जा रही है कि लोकपाल विधेयक को इसी सत्र में लाया जाएगा और उसे पारित कराने का प्रयास किया जाएगा. अन्ना चाहते हैं कि शीतकालीन सत्र में जनलोकपाल बिल पास हो ही जाए.

फिलहाल अन्ना पिछले एक पखवाड़े से मौन व्रत पर हैं. अब उन्होंने मौन व्रत तोड़ने की इच्छा जताई है. अन्ना ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि वह तीन-चार दिन में व्रत तोड़ देंगे और उसके बाद विभिन्न राज्यों के दौरे पर निकलेंगे.

Posted by राजबीर सिंह at 5:33 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh