भूमि घोटाले में उद्योग मंत्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज

बेंगलूर। कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा की परेशानी बढ़ाते हुए लोकायुक्त पुलिस ने राज्य के उद्योग मंत्री मुरूगेश निरानी के खिलाफ एक भूमि घोटाले में शनिवार को एफआईआर दर्ज की। औद्योगिक उद्देश्यों के लिए रखी गई भूमि को गैर अधिसूचित करने में कथित तौर पर हुई अनियमितता के सिलसिले में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

निरानी के भाई एचआर निरानी सहित आठ अन्य को भी एफआईआर में नामित किया गया है। इसके लिए लोकायुक्त अदालत ने निर्देश जारी किया था।

लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार ने बताया कि पाशा स्पेस इंटरनेशनल के उद्योगपति आलम पाशा की शिकायत पर यह एफआईआर दर्ज की गई है, जिन्होंने निरानी पर देवनहल्ली के पास 20 एकड़ जमीन और दाबसपेत के पास 100 एकड़ जमीन गैर अधिसूचित करने का आरोप लगाया था।

पाशा ने लोकायुक्त विशेष अदालत में अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि निरानी ने नियमों का उल्लंघन करते हुए कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा अधिग्रहित जमीन को गैर अधिसूचित किया। हालांकि, मंत्री ने इस आरोप को खारिज कर दिया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री डीवी सदानंद गौड़ा के नेतृत्व वाली सरकार में निरानी दूसरे ऐसे मंत्री हैं जिनके खिलाफ लोकायुक्त पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है।

इससे पहले गृह एवं परिवहन मंत्री आर अशोक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। वे भी निजी फायदे के लिए सरकारी जमीन को गैर अधिसूचित कराने के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

लोकायुक्त पुलिस की कार्रवाई लालकृष्ण आडवाणी की यात्रा के राज्य में प्रवेश करने की पूर्व संध्या पर हुई है। भूमि को गैर अधिसूचित करने में अनियमितता बरतने से जुड़े दो मामलों में येदियुरप्पा 15 अक्टूबर से ही न्यायिक हिरासत में हैं।

Posted by राजबीर सिंह at 4:49 am.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh