अब किरण बेदी की एनजीओ को आयकर विभाग का नोटिस

पहले अरविंद केजरीवाल और अब किरण बेदी की एनजीओ को आयकर विभाग का नोटिस भेजा गया है.

टीम अन्ना के सदस्यों पर सरकारी तंत्र सख्त होता जा रहा है. अब आयकर विभाग ने किरण बेदी के दो गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) को नोटिस भेजे हैं. विभाग जानना चाहता है कि ये एनजीओ क्या किसी तरह की वाणिज्यिक गतिविधियों में शामिल हैं.

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनका मकसद किसी विशेष एनजीओ या धर्मार्थ ट्रस्ट को निशाना नहीं है. अधिकारी ने कहा कि कई संगठनों को नोटिस भेजे गए हैं जिनमें किरण बेदी के एनजीओ भी शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि हम यह जानना चाहते हैं कि इनमें से कहीं कोई किसी तरह की वाणिज्यिक गतिविधि में तो शामिल नहीं है.

बेदी ने इंडिया विजन फाउंडेशन और नवज्योति इंडिया फाउंडेशन की स्थापना की थी. उन्होंने इससे इनकार किया है कि उनके एनजीओ किसी भी तरह की वाणिज्यिक गतिविधि में शामिल हैं.

उन्होंने कहा हम लाभ के लिए किसी वाणिज्यिक गतिविधि में शामिल नहीं हैं और हम अपने एकाउंट स्टेटमेंट हर साल राजस्व अधिकारियों को दाखिल करते हैं. हम लोगों के जीवन में बदलाव लाने तथा उन्हें बेहतर, आत्मनिर्भर नागरिक बनाने के लिए इस काम में उतरे हैं.

उल्लेखनीय है कि कल्याणकारी गतिविधियों में लगे तथा गरीबों को शिक्षा व चिकित्सा राहत उपलब्ध कराने जैसे काम में लगे एनजीओ को आयकर कानून के तहत कर छूट मिलती है.

पूर्व आईपीएस अधिकारी बेदी भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाने वाली टीम अन्ना की महत्वपूर्ण सदस्य रही हैं. हाल ही यात्रा बिल बढ़ा- चढ़ाकर वसूलने के कारण वह काफी चर्चा में थीं.

केजरीवाल को भी मिल चुका है नोटिस
टीम अन्ना के एक अन्य सदस्य अरविंद केजरीवाल को 9.27 लाख रुपये का बकाया चुकाने के लिए आयकर विभाग का नोटिस पहले ही दिया जा चुका है. केजरीवाल को इस नोटिस का जवाब 27 अक्तूबर तक देना था लेकिन उन्होंने और समय मांगा है.

कर अधिकारियों का कहना है कि विभाग उन्हें पर्याप्त समय दे चुका है. लेकिन और समय के उनके आग्रह पर फैसला मुख्य आयुक्त को फैसला करना है.

भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी केजरीवाल को सेवा नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 9.27 लाख रुपये चुकाने को कहा गया था. केजरीवाल ने विभाग में तीन साल सेवाएं देने के अपने बांड की शर्तों को पूरा नहीं किया.

Posted by राजबीर सिंह at 8:17 pm.

ब्रेकिंग न्यूज़

 

2010-2011 आवाज़ इंडिया मीडिया प्रॉडक्शन. All Rights Reserved. - Designed by Gajender Singh